Download Pdf Notes

Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

चारों ओर से जमीन से घिरा हुआ और बीच में जल से हुआ क्षेत्र को झील कहते हैं यूं तो भारत में कुल दस हजार से भी अधिक छोटी- बड़ी झीलें है लेकिन क्या आप जानते हैं भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है? bharat ki sabse badi jheel , भारत की सबसे बड़ी मीठे पनि की झील कौन सी है , भारत की सबसे बड़ी मीठे पनि की झील कौन सी है?

झीलें मुख्यतः दो प्रकार की होती है पहली प्राकृतिक झील जो स्वयं प्रकृति द्वारा निर्मित होती है और दूसरी कृतिम झील जिसे मनुष्य द्वारा बनाया जाता है इसके अलावा झील को उसके पानी के आधार पर भी दो भागों में विभाजित किया जा सकता है मीठे पानी की झील और खारे पानी की झील।

भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी झील चिल्का झील है जो कि भारत के उड़ीसा राज्य में स्थित है। यह झील 70 किलोमीटर तक लंबी है और 30 किलोमीटर तक चौड़ी है इसका क्षेत्रफल 1,165 वर्ग किलोमीटर है यह खारे पानी की झील है।

भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील कौन सी है?

भारत की मीठे पानी की सबसे बड़ी झील वूलर झील है। यह झील भारत के राज्य जम्मू एवं कश्मीर के बांडीपोरा जिले में झेलम नदी पर स्थित है। इस झील की अधिकतम लंबाई 16 किलोमीटर तक है और अधिकतम चौड़ाई 9.6 किलोमीटर है।

भारत की सबसे बड़ी कृतिम झील कौन सी है?

सबसे बड़ी भंडारण क्षमता के मामले में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित इन्दिरा सागर झील भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील मानी जाती है। और क्षेत्रफल के आधार पर भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील गोविंद सागर झील है। यह सतलुज नदी पर बने भाखड़ा नांगल बांध से निर्मित हुई है।

इंटरनेट क्या है ? What is internet in Hindi
प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi

1 thought on “भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है?”

Leave a Comment