Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram


Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

वर्ष 2020 की प्रमुख योजनायें

वर्ष 2020 की प्रमुख योजनायें

भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2020 में अनेक योजनाओं की शुरुआत की गई इन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी निम्नलिखित दी गई है इन योजनाओं से संबंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।
वर्ष 2020 की प्रमुख योजनायें

आत्मनिर्भर भारत योजना 

आत्मनिर्भर भारत योजना की शुरुआत कोरोना संक्रमण का सामना कर रहे देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए 12 नवंबर 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई।

पीएम स्वानिधि योजना

इस योजना की शुरुआत 01 जून 2020 को की गई इस योजना का उद्देश्य कोरोना संक्रमण के कारण दिक्कतों का सामना कर रहे छोटे दुकानदार व रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सस्ता कर्ज देना है जिससे वे अपने कारोबार को पुनः स्थापित कर सकें।

आपरेशन ग्रीन योजना

केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आपरेशन ग्रीन योजना संचालित की गई है। इसके तहत उत्पादकों को फल एवं सब्जियों का उचित मूल्य दिलाने के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

मत्स्य संपदा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 सितंबर 2020 को मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत देश के 21 राज्यों में की गई इसका उद्देश्य मत्स्य उत्पादन के रूप में लोगों को रोजगार प्रदान करना है।

पीएम वाणी योजना

‘पीएम वाणी’ योजना का पूरा नाम है प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना इसके तहत पूरे देश में वाई-फाई नेटवर्क खड़ा किया जाएगा। 

स्वामित्व योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2020 को लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती पर स्वामित्व योजना की शुरुआत की है इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक दिलाना है।

इंदिरा रसोई योजना

यह राजस्थान सरकार की योजना है जिसकी शुरुआत 20 अगस्त 2020 को की गई इसका उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर से उपलब्ध कराया जाना है

Also read….

Most important general knowledge questions in Hindi

2 thoughts on “वर्ष 2020 की प्रमुख योजनायें”

Leave a Comment

close