Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

ई-श्रम कार्ड क्या है? What is e shram card in hindi

ई-श्रम कार्ड क्या है? What is e shram card in hindi

हाल ही के दिनों में आपने समाचार पत्रों, टेलीविजन, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से ई श्रम कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते है ई-श्रम कार्ड क्या है? What is e shram card in hindi , ई श्रम योजन क्या है यह योजना किसके लिए है ई श्रम कार्ड क्या काम आता है इसके क्या फायदे है, ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं? इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के उत्तर मिल जाएंगे।

ई-श्रम कार्ड क्या है? What is e shram card in hindi

ई श्रम कार्ड योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है इस योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को की गई। ई-श्रम कार्ड सरकार की ओर से जारी किए जाने वाला एक विशेष कार्ड है, जिसका फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलेगा। इस कार्ड को बनाने के लिए सरकार ने ई श्रम पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल पर पंजीकरण कर आप ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई श्रम कार्ड का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों की जानकारी एकत्र करना है जिससे की उनको विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके और वो उनका लाभ उठा सकें।

What is e shram card in hindi

अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा की यह असंगठित क्षेत्र क्या होता है तो आइए जानते हैं ।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक कौन है?

सरल भाषा में समझा जाए तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक वो है जो किसी संगठन के लिए काम नहीं करते है बल्कि व्यक्तिगत तौर पर जब जहां काम मिल जाए वहाँ काम करते हैं यहाँ संगठन का तात्पर्य किसी कंपनी, फैक्ट्री , समूह आदि से है। असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक ईएसआईसी या ईपीएफओ का कर्मचारी नहीं होता है, कृषक, ड्राइवर, दैनिक श्रमिक आदि इसके उदाहरण है।

ई श्रम कार्ड के क्या फायदे हैं?

ई श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के लिए है जिसका मुख्य उद्देश्य इसन सभी लोगों की जानकारी एकत्र करना है जिससे की इन लोगों तक आसानी से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकें। इस कार्ड को बनाने से श्रमिकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

इसके अलावा ई श्रम कार्ड बनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुफ़्त में 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट बीमा कवर मिलेगा, जिसके अंतर्गत यदि दुर्भाग्यवश कोइ श्रम किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो उसकी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में उसे या उसके परिजनों को 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है, तो उसे इस योजना के तहत एक लाख रुपये मिलेंगे।

ई श्रम कार्ड कौन – कौन बना सकता है?

असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला कोइ भी श्रमिक इस योजना के लिए पंजीकरण कर सकता है और अपना ई श्रम कार्ड बना सकता है इस कार्ड को बनाने के लिए सरकार ने वर्तमान में 379 तरीके के कार्यों की लिस्ट जारी की है अगर आप इनमे से कोइ भी कार्य करते हैं तो आप ई- श्रम कार्ड बना सकते है नीचे दिए गए लिंक से आप इस लिस्ट को डाउनलोड करके देख सकते हैं
👉 कार्यों की लिस्ट

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं?- E shram card resistration

ई श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिय बहुत ही आसान है इस कार्ड को आप स्वयं अपने मोबाईल के माध्यम से ही भी बना सकते है इस कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे पहले ई श्रम की आधिकारी वेबसाईट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।

What is e shram card in hindi
इसके बाद आपको REGISTER on e-Shram पर क्लिक करना होगा जहां आपको आधार नंबर डालकर otp के माध्यम से verify करना होगा जिससे आपकी सभी जानकारी स्वयं ही पोर्टल पर आ जाएंगी इसके बाद आप अनपे कार्य का प्रकार, बैंक डीटेल जैसी सामान्य जानकारी दर्ज कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आवेदन करते ही आपका ई-श्रम कार्ड बन जाएगा जिसे आप pdf में डाउनलोड कर मोबाईल में रख सकते हैं या प्रिन्ट भी कर सकते है।

ई श्रम कार्ड में आपका नाम, पता , कान्टैक्ट नंबर जैसी सामान्य जानकारी लिखी होती है और प्रत्येक कार्ड का एक अलग कार्ड नंबर होता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट के माध्यम से आपको ई श्रम कार्ड के बारे में सभी जानकारियाँ मिल गई होंगी अगर फिर भी आपका कोइ प्रश्न हो तो आप नीचे कमेन्ट कर सकते हैं हम उसका उत्तर अवश्य ही देंगे।

Also read…
वर्तमान में भारत में कौन क्या है 2022 | Vartman me bharat me Kaun Kya hai

Leave a Comment

close