Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं ? – Education Minister of India

भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं ? – Education Minister of India

शिक्षा मंत्रालय / शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्रालय Ministry of Education (MoE) जिसे  पूर्व में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता था भारत सरकार का एक केन्द्रीय मंत्रालय है जो शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति के कार्यान्वयन और निर्माण के लिए जिम्मेदार है। इस मंत्रालय का प्रमुख शिक्षा मंत्री होता है

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) 2020 को केंद्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा 29 जुलाई 2020 को पारित किया गया इस नई शिक्षा नीति ने 1986 की शिक्षा नीति का स्थान लिया। NEP 2020 के तहत, मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय (MoE) कर दिया गया है।

भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन हैं ? – Education Minister of India

भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियालनिशंक” हैं जिन्होंने 30 मई 2019 को भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में शपथ ली और हाल ही में नई शिक्षा नीति के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्री का नाम बदलकर शिक्षा मंत्री कर दिया गया है।
वे उत्तराखण्ड से भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता हैं वे वर्तमान समय में हरिद्वार क्षेत्र से लोक सभा सांसद है रमेश पोखरियाल उत्तराखण्ड राज्य के पाँचवे मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे एक कवि और लेखक भी है।

रमेश पोखरियाल “निशंक” Ramesh Pokhriyal “Nishank “

भारत के शिक्षा मंत्री

जन्म  – 15 जुलाई 1959

जन्म स्थान – पौड़ी गढ़वाल , उत्तराखंड

राजनैतिक पार्टी – भारतीय जनता पार्टी 

भारत के रेल मंत्री कौन है?

भारत के लोकसभा अध्यक्ष कौन है?

1 thought on “भारत के शिक्षा मंत्री कौन हैं ? – Education Minister of India”

  1. +2 उच्च विद्यालय परिचारी का वेकैंसी कब आएगा सर, दिसंबर 2020 से 2021 अप्रैल आ गया सिर्फ नेट पे निकलता है मार्च या अप्रैल में ऑनलाइन होगा लेकिन अभी तक कुछ नहीं ही रहा है उसका

    Reply

Leave a Comment

close