Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram


Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भारत की खोज किसने की थी?

भारत की खोज किसने की थी? Who discovered India? Bharat ki khoj kisne ki thi

भारत

भारत दक्षिण एशिया का एक देश है। यह दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है जिसकी राजधानी नई दिल्ली है भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है भारत की जनसंख्या लगभग 135.26 करोड़ है।

भारत की खोज किसने की थी?

भारत की खोज 20 मई 1498 को वास्कोडिगामा ने की थी वास्कोडिगामा एक पुर्तगाली समुद्री यात्री था जो एक गुजराती व्यपारी अब्दुल मजीद की सहायता से केरल के तट कालीकट बंदरगाह पर 20 मई 1498 को उतरा था वहा के तात्कालिक राजा जमोरिन ने वास्कोडिगामा का स्वागत किया।

लेकिन ऐसा कहना गलत होगा कोई वास्कोडिगामा ने भारत की खोज की वास्कोडिगामा ने तो सिर्फ भारत को यूरोप से जोड़ने वाले समुद्री मार्ग की खोज की थी भारत तो उससे पहले से ही था। इसी समुद्री मार्ग के खोज के कारण वास्कोडिगामा को भारत की खोज का श्रेय दिया गया है।

भारत में लोकसभा की कुल कितनी सीटें हैं?

भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है?

3 thoughts on “भारत की खोज किसने की थी?”

  1. बहुत सही कहा आपने वास्को डी गामा ने भारत की खोज नहीं की थी,उसने तो मात्र एक समुद्री रास्ते की खोज की थी,जो भारत तक पहुंचता है!
    बचपन से हमें यही पढ़ाया गया यही रटाया गया!
    पर अब सब जागरूक हो चुके हैं अंग्रेजों का झूठा इतिहास नहीं चलेगा!!
    धन्यवाद🙏

    Reply
  2. भारत की खोज किसी ने नहीं की थी।बल्कि भारत पहले से ही था, चीनी यात्री ह्वेनसांग आया,बहुत सारे लोग भारत आए,उन्होंने तो ये नहीं कहा कि मैंने ज़मीन मार्ग से भारत की खोज करी।है,इससे पहले हमारे यहां के लोग कपड़े बेचने समुद्री मार्ग से जाते थे।बल्कि वास्कोडिगामा भारत पहली बार आया था,और उन्होंने एक और समुद्री मार्ग की खोज की भारत को लूटने का जरिया बनाने के लिए।उसके बाद सारे लुटेरों के लिए मुंह खोल दिया।पुर्तगाली के बाद डच उसके बाद फ्रांसीसी उसके बाद अंग्रेज।बस ये लुटेरा था। जय हिन्द वन्दे मातरम्

    Reply

Leave a Comment

close