Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ?

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ? Bharat ki sabse badi nadi kaun si hai

Bharat ki sabse badi nadi kaun si hai

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ? Bharat ki sabse badi nadi kaun si hai

भारत नदियों का देश है यहाँ बहुत सारी छोटी – बड़ी नदियां है इन नडीईन से हमें हमारे कई प्रकार के उपयोग के लिए जल की आपूर्ति होती है लेकिन क्या आपको पता है भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ? Bharat ki sabse badi nadi kaun si hai, भारत की सबसे बड़ी नदी का नाम क्या है?

भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ? Bharat ki sabse badi nadi kaun si hai

भारत में तय की गई दूरी की दृष्टि से भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा नदी है गंगा नदी की कुल लंबाई 2,704 किलोमीटर है। सिंधु और ब्रह्मपुत्र की कुल लंबाई गंगा की कुल लंबाई से अधिक है लेकिन भारत में इनकी लंबाई गंगा से कम है इसलिए गंगा को भारत की सबसे लंबी नदी माना जाता है। 

गंगा नदी उत्तराखंड के गंगोत्री हिमनद से निकलती है गंगा नदी को गंगा के नाम से उत्तराखंड के देवप्रयाग नामक स्थान से जाना जाता है जहाँ अलकनंदा व भागीरथी नदियाँ मिलकर गंगा नदी का निर्माण करती है गंगा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में बहने के बाद बांग्लादेश में प्रवेश करती है और बंगाल की खाड़ी में विसर्जित हो जाती है बांग्लादेश में गंगा नदी को पदमा नाम से जाना जाता है

Also read….

भारत में कितने जिले हैं

विश्व / दुनिया में कितने देश हैं

3 thoughts on “भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है ?”

  1. सर आपने यहां पर बताया है कि भारत की सबसे बड़ी नहीं का नाम गंगा नदी है। लेकिन मुझे इसे लेकर कुछ शंका है मुझे लगता है भारत की सबसे बड़ी नदी सिंधु नहीं है। क्या आप यह clear करेंगे।

    Reply
    • भारत में तय की गई दूरी की दृष्टि से भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा नदी है गंगा नदी की कुल लंबाई 2,704 किलोमीटर है। सिंधु और ब्रह्मपुत्र की कुल लंबाई गंगा की कुल लंबाई से अधिक है लेकिन भारत में इनकी लंबाई गंगा से कम है इसलिए गंगा को भारत की सबसे लंबी नदी माना जाता है। 

      Reply
  2. भारत में सिंधु और ब्रह्मपुत्र की लंबाई ज्यादा है परंतु उसकी कुछ लंबाई भारत देश से बाहर है, इसलिए भारत में सबसे लंबी नदी गंगा को माना जाता है क्योंकि बात सिर्फ भारत की हुई है दुनिया की नही

    Reply

Leave a Comment

close