Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram


Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

ITI Electrician course details in Hindi – Eligibility, Duration, Fees, Job, Salary

ITI Electrician course details in hindi – Eligibility, Duration, Fees, Job, Salary

ITI Electrician course details in hindi – Eligibility, Duration, Fees, Job, Salary Detail

अगर आप हाल ही में 10 वीं या 12वीं उत्तीर्ण हुए हैं और आप ITI करना चाहते हैं और आप इलेक्ट्रिशन ट्रैड (Trade) से ITI करना चाहते हैं तो हम इस पोस्ट में आपको ITI Electrician के बारे में विस्तार से बताएंगे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे की ITI Electrician के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है, यह कोर्स कितने साल का होता है , इसका शुल्क कितना होता है, ITI Electrician का कोर्स कहाँ से कर सकते हैं , इस कोर्स को करने के बाद कहाँ – कहाँ नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और इस नौकरी में आपको कितनी सैलरी मिल सकती है ।

ITI Electrician Course

ITI इलेक्ट्रिशन का कोर्स एक पेशेवर तकनीकी पाठ्यक्रम है, जो छात्रों को विभिन्न प्रकार के विद्युत तारों और उपकरणों पर काम करने में सक्षम बनाता है इस कोर्स के द्वारा छात्रों को विद्युत उपकरण, वायरिंग, विद्युत क्षेत्र में सुरक्षा और विद्युत क्षेत्र से संबंधित अन्य तकनीकी ज्ञान प्रदान किया जाता है।
अगर आप हाई स्कूल या इन्टर उत्तीर्ण करने के बाद उच्च शिक्षा की ओर नहीं जाना चाहते हैं और जल्दी नौकरी करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बेहतर साबित होगा।

ITI Electrician Course Eligibility / Qualification 

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में प्रवेश के लिए, छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। अधिकांश आईटीआई संस्थान आपको 10 वीं के प्रतिशत के आधार पर ही प्रवेश देते हैं। और कुछ आईटीआई संस्थान प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी करते हैं जिसे पास करके आप संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

Institutes for ITI Electrician Course and Admission Process

पूरे भारत भर में संचालित कई निजी और सरकारी आईटीआई संस्थान इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करते हैं इनमे से कुछ संस्थानों में प्रवेश 10 वीं के अंकों के आधार पर होता है और कुछ संस्थानों द्वारा प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

ITI Electrician Course Duration

2 वर्ष या 4 सेमेस्टर

यह कोर्स 2 वर्ष का होता है जिसमे 4 सेमेस्टेर होते हैं प्रत्येक सेमेस्टर 6 माह का होता है अर्थात आपको 2 वर्ष में 4 बार परीक्षाएं देनी होंगी।

ITI Electrician Course Fee

ITI Electrician का कोर्स सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थानों द्वारा कराया जाता है सरकारी संस्थानों में शुल्क राज्य द्वारा निर्धारित किया जाता है जो प्रत्येक राज्य में अलग अलग हो सकता है सरकारी iti संस्थानों में इलेक्ट्रिशन के कोर्स का शुल्क लगभग 2000 से 8000 तक हो सकता है वहीं प्राइवेट संस्थानों मे इस कोर्स का शुल्क लगभग 5000 से 40000 तक हो सकता है इस शुल्क में छात्रावास का शुल्क सम्मिलित नहीं है।

ITI Electrician Job and Salary

ITI Electrician का कोर्स करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट दोनों प्रकार की नौकरी प्राप्त कर सकते है जिसमे आपको 10000 से 40000 तक की सैलरी मिल सकती है
इसके अलावा आप खुद का भी लाइट फिटिंग, वाइरिंग और कई अन्य प्रकार के इलेक्ट्रिशन से संबंधित व्यवसाय कर सकते हैं।

Also read…

What is CCC | NIELIT CCC परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी

1 thought on “ITI Electrician course details in Hindi – Eligibility, Duration, Fees, Job, Salary”

Leave a Comment

close