Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

मोबाइल का आविष्कार किसने किया ?

मोबाइल का आविष्कार किसने किया ?

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

आज के समय में मोबाईल का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं पहले बटन वाले मोबाईल फोन हुआ करते थे अब उनकी जगह स्मार्ट फोन ने ले ली है लेकिन क्या आपको पता है मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब किया ? mobile ka avishkar kisne kiya इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे पहला मोबाइल किसने बनाया ?

मोबाइल का आविष्कार किसने किया ? Mobile ka avishkar kisne kiya

विश्व का पहला मोबाईल अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन कूपर (Martin Cooper) द्वारा बनाया गया था जिसे उन्होंने 3 अप्रैल, 1973 को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया था इसलिए मार्टिन कूपर (Martin Cooper) को ही मोबाईल का आविष्कारक मन जाता है। मार्टिन कूपर ने पहला मोबाईल मोटोरोला कंपनी के साँथ मिलकर बनाया था इसलिए कहा जा सकता है की पहला मोबाईल मोटोरोला कंपनी का था।
यह विश्व का पहला फोन था, जोकि आम लोगो के लिये बनाया गया था, क्योंकि इससे पहले भी रेडियो फोन और वायरलेस फोन उपलब्ध थे लेकिन उनका इस्तेमाल सेनाद्वारा ही किया जाता था।

मार्टिन कूपर (Martin Cooper) द्वारा बनाए गए इस मोबाईल का वजन 2 किलो था और इसमें एक बड़ी सी बैटरी तार की सहायता से जुड़ी थी जिसे हाथ में पकड़ा या कंधे में लटकाया जाता था इस बैटरी को चार्ज होने में लगभग 10 से 12 घंटे का समय लगता था और पूरी चार्ज होने पर इससे सिर्फ 30 मिनट तक ही बात कर सकते थे। और इस मोबाईल की कीमत लगभग 2 लाख रूपए थी।

Also read…

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया और कब किया?

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया ?

Leave a Comment

close