Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

Physics ke janak kaun hai | Father of physics in Hindi

Physics ke janak kaun hai | Father of physics in Hindi

Physics ke janak kaun hai

Physics ke janak kaun hai | Father of physics in Hindi आपने अक्सर बेकहा होगा किसी न किसी को प्रत्येक विषय का जनक कहा जाता है वास्तव में किसी विषय का जनक उसे कहा जाता है जिसने उस विषय के बारे में सबसे पहले ज्ञान दिया हो। क्या आप जानते हैं भौतिक विज्ञान का जनक कौन है अगर नहीं तो इस पोस्ट को पढ़कर आप जन जाएंगे।

भौतिक विज्ञान (फिज़िक्स Physics)

भौतिकी एक प्राकृतिक विज्ञान है जो पदार्थ, उसके मूलभूत घटकों, अंतरिक्ष और समय के माध्यम से उसकी गति और व्यवहार और ऊर्जा और बल की संबंधित संस्थाओं का अध्ययन करता है। भौतिक विज्ञान के अंतर्गत हम पदार्थ , गति बल , कार्य , ऊर्जा, शक्ति , प्रकाश , विधयुत धारा, परमाणु, गुरुत्वाकर्षण,चुंबक आदि का अध्ययन करते हैं।

hysics ke janak kaun hai – भौतिक विज्ञान के जनक कौन है?

भौतिकी के पिता की उपाधि किसी एक व्यक्ति को नहीं दी जाती है। आइजैक न्यूटन (Issac Newton), अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) और गैलीलियो गैलीली (Galileo Galilei) को भौतिकी के पिता के रूप में जाना जाता है।

आइजैक न्यूटन (Issac Newton)

आइजैक न्यूटन (Issac Newton) को भौतिकी का जनक माना जाता है। वह अब तक के सबसे महान गणितज्ञों और वैज्ञानिकों में से एक हैं, न्यूटन अपने गुरुत्वाकर्षण के नियम और गति के तीन नियमों के लिए प्रसिद्ध हैं। भौतिकी में विभिन्न महत्वपूर्ण अवधारणाएँ और सूत्र उनके सिद्धांतों पर आधारित हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein)

अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) को आधुनिक भौतिकी के पिता के रूप में जाना जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन को गणित और भौतिकी में बहुमूल्य योगदान के लिए जाना जाता है। आइंस्टीन की उपलब्धियों में सबसे उल्लेखनीय उनके सापेक्षता का सिद्धांत (Theory of relativity), द्रव्यमान-ऊर्जा तुल्यता सूत्र (mass-energy equivalence formula (e=mc^2), और फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव ( photoelectric effect) की उनकी खोज है।

गैलीलियो गैलीली (Galileo Galilei)

गैलीलियो ने खगोल विज्ञान में उल्लेखनीय योगदान दिया। पिंडों की गति पर आधारित उनके सैद्धांतिक और प्रायोगिक कार्य ने भौतिकी की महत्वपूर्ण अवधारणाओं को तैयार करने में योगदान दिया। उनकी उपलब्धियों में बृहस्पति के चार सबसे बड़े चंद्रमाओं (आईओ, यूरोपा, गेनीमेड और कैलिस्टो) की खोज और सनस्पॉट का उनका अवलोकन शामिल है। वह ध्वनि आवृत्ति को समझने वाले पहले वैज्ञानिकों में से एक हैं.

हमे उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़कर आप Physics ke janak kaun hai | Father of physics in Hindi के बारे में जान गए होंगे।

Also read…

जावा क्या है और कैसे सीखें | What is Java in Hindi

Leave a Comment

close