Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi

प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi

What is Plasma in Hindi

रक्त हमारे शरीर का महत्वपूर्ण तत्व है और यह रक्त या खून कई पदार्थों से मिलकर बना होता है उन्ही में से एक है प्लाज्मा , तो आइए जानते हैं प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi और इसका क्या काम होता है।

प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi

हमारा रक्त मुख्यतः चार पदार्थों से मिलकर बना होता है श्वेत रक्त कोशिकाएं (White blood cells), लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells), प्लेटलेट्स (Platelets) और प्लाज्मा (Plasma). अक्सर जब भी हम रक्त या रक्त परिसंचरण के विषय में पड़ते है तो हम केवल श्वेत रक्त कोशिकाएं (White blood cells), लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells) और प्लेटलेट्स (Platelets) के बारे में अध्ययन करते है और प्लाज्मा को भूल जाते हैं लेकिन प्लाज्मा भी अहम भूमिका निभाता है। यह द्रव पूरे शरीर में रक्त के घटकों का वहन करता है।

प्लाज्मा हमारे खून का सबसे बड़ा हिस्सा है। हमारे रक्त में लगभग 55% प्लाज्मा होता है, प्लाज्मा में पानी, लवण और एंजाइम होते हैं। प्लाज्मा को जब शेष रक्त से अलग किया जाता है, तो यह एक हल्का पीला तरल होता है।

प्लाज्मा की मुख्य भूमिका पोषक तत्वों, हार्मोन और प्रोटीन को शरीर के उन हिस्सों तक पहुँचाना है, जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है।कोशिकाएं अपने अपशिष्ट उत्पादों को भी प्लाज्मा में डालती हैं।और प्लाज्मा शरीर से इस अपशिष्ट को निकालने में मदद करता है। रक्त प्लाज्मा अपने रक्त के सभी भागों का शरीर में वहन करता है।

क्या आप जानते हैं?

रक्त दान की तरह प्लाज्मा दान (Plasma Donation) भी किया जाता है जिसका उपयोग कई प्रकार के उपचार के लिए किया जाता है। इस प्रकार के उपचार को प्लैज़्म थेरपी (Plasma Therapy) कहा जाता है।
प्लाज्मा दान (Plasma Donation) और प्लैज़्म थेरपी (Plasma Therapy) के बारे में अधिक पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Also read….

विटामिन की खोज किसने की थी?

1 thought on “प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi”

Leave a Comment

close