Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram


Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

What is SSC (SSC क्या है) : SSC Full Form

What is SSC (SSC क्या है) : SSC Full Form

what is ssc

What is SSC (SSC क्या है) : SSC Full Form

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें है या सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपने SSC के बारे में कहीं न कहीं से जरूर सुना होगा, आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की SSC क्या है , SSC का पूरा नाम क्या है , SSC कौन – कौन सी परीक्षाएं करवाता है, SSC की तैयारी कैसे करें।

What is SSC

SSC का पूरा नाम (Full Form) Staff Selection Commission है जिसे हिन्दी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) या Staff Selection Commission भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में समूह ‘ग’ और ‘ख’ (Group C and Group B) के विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई तब इसका नाम अधीनस्‍थ सेवा आयोग (Subordinate Services Commission) रखा गया, 1977 में इसका पुन: नामकरण कर इसका नाम ‘कर्मचारी चयन आयोग Staff Selection Commission कर दिया गया।
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

Best Books for SSC Exam

एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाएं (Exams conducted by SSC)

SSC के द्वारा CHSL (Combined Higher Secondary Level) और SSC CGL (Combined Graduate Level) की परीक्षाएं प्रतिवर्ष कराई जाती हैं। और इसके द्वारा समय – समय पर अन्य परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रमुख परीक्षाएं निम्नलिखित हैं।

  • SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  • SSC MTS , Multi-Tasking Staff (Non-Technical)
  • Stenographer C & D
  • Junior Engineer
  • Junior Hindi Translator
  • SSC GD Constable
  • SI (Central Police Organization)

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)

एसएससी सीएचएसएल CHSL में वह अभ्यर्थी भाग लेते हैं जो कक्षा 12 पास है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर अभ्यर्थियों को विभिन्न केन्द्रीय विभागों में ग्रुप सी की नौकरी प्रदान की जाती है

SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL)

SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL) या संयुक्त स्नातक स्थर परीक्षा के लिए स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण करना आवश्यक है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद केंद्र सरकार में इनकम टैक्स ऑफिसर, इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफीसर व अन्य ग्रुप बी के अधिकारी बनाए जाते हैं ।

SSC की तैयारी कैसे करें?

कर्मचारी चयन आयोग/ Staff Selection Commission (SSC) द्वारा प्रतिवर्ष CGL (Combined Graduate Level)  या संयुक्त स्नातक स्थर की परीक्षा करायी जाती है जिसमे इंग्लिश , सामान्य ज्ञान , संख्यात्मक अभिरुचि (Quantitative Aptitude), सामान्य बुद्धि (General Intelligence/Reasoning) आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते है |

SSC CGL की परीक्षा तीन चरणों में पूरी होती है पहले चरण में Quantitative Aptitude, General Intelligence, General Awareness तथा English की 100 प्रश्नों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होती है , दूसरे चरण में Quantitative Aptitude तथा English की परीक्षा होती है   तथा तीसरा चरण पत्र लेखन व निबंध लेखन का होता है|

वहीं SSC CHSL की परीक्षा भी तीन चरणों में होती है जिसमें पहले चरण में Quantitative Aptitude, General Intelligence, General Awareness तथा English की 100 प्रश्नों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होती है दूसरे चरण पत्र लेखन व निबंध लेखन की लिखित परीक्षा होती है और तीसरे चरण में टायपिंग टेस्ट होता है।

SSC CHSL और SSC CGL की पहले चरण की परीक्षा कंप्युटर पर ऑनलाइन होती है।

Also read…

What is CCC | NIELIT CCC परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी

Leave a Comment

close