Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

Bharat ka sabse chota rajya

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है? Bharat ka sabse chota rajya kaun sa hai

भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं क्या आप जानते हैं इनमे से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है? bharat ka sabse chota rajya kaun sa hai क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है , सबसे कम्  जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है इसका कुल क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किलोमीटर है गोवा जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है। गोवा की राजधानी पणजी है और इस राज्य में कुल 2 जिलें हैं। 

गोवा भारत का एक समुद्र तटीय राज्य है यह राज्य अनपे खूबसूरत समुद्र तट के कारण पूरे विश्व में जाना जाता है गोवा पहले पुर्तगाल का एक उपनिवेश था जिसमें पुर्तगालियों ने लगभग 450 सालों तक शासन किया और 19 दिसंबर 1961 में यह पुर्तगालियों से स्वतंत्र होकर भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश बना और 30 मई, 1987 को गोवा भारत का 25वां राज्य बना। 

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है इसकी कुल जनसंख्या 6,10,577 है सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक पर्वतीय राज्य है जिसकी राजधानी गंगटोक है इस राज्य का क्षेत्रफल 7,096 किमी² है इस राज्य में कुल 4 जिले हैं सिक्किम की सीमाएं पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में तिब्बत (चीन )र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगि हैं और भारत का पश्चिम बंगाल इस राज्य इसके दक्षिण में स्थित है

Also read…

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

Leave a Comment

close