Download Pdf Notes

Get Study Material & Notification of Latest Posts on Telegram

भौतिक विज्ञान की परिभाषा | Definition of physics in hindi

भौतिक विज्ञान की परिभाषा | Definition of physics in hindi

आज हम विज्ञान की एक प्रमुख शाखा भौतिक विज्ञान की परिभाषा जानेंगे Definition of physics in hindi इस पोस्ट को पढ़कर आप भौतिक विज्ञान के बारे (About Physics in Hindi) में सामान्य जानकारी ले सकते हैं । bhautik vigyan ki paribhasha

आधुनिक युग विज्ञान का युग है हमारे आस पास घटित होने वाली सभी घटनाएं , वस्तुएं आदि सभी किसी न किसी तरह से विज्ञान से संबंधित हैं अध्ययन की सुगमता के लिए विज्ञान को कई शकाओं में विभाजित किया गया है जिनमें से एक भौतिक विज्ञान (Physics) भी है

भौतिक विज्ञान की परिभाषा | Definition of physics in hindi

भौतिकी या भौतिक विज्ञान जिसे अंग्रेजी में Physics कहते हैं जो ग्रीक भाषा के शब्द फ्यूसिस (Fusis) से लिया गया है जिसका अर्थ है प्रकृति (Nature) इसी लिए प्रारंभ में भौतिक विज्ञान को प्राकृतिक विज्ञान (Natural Science) भी कहा जाता था। इसलिए भौतिक विज्ञान वह विज्ञान है जिसके अंतर्गत प्रकृति अथवा प्राकृतिक घटनाओं का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है।

परिभाषा (Definition of physics in hindi )

भौतिक विज्ञान , विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत ऊर्जा, द्रव्यमान, उनकी अन्योन्य क्रियाओं तथा रूपांतरण का अध्ययन किया जाता है।
Physics is the branch of science under which energy, mass, their interactions and transformations are studied.

भौतिक विज्ञान की परिभाषा Definition of physics in hindi को हम निम्न तरीके से भी व्यक्त कर सकते हैं।

भौतिकी एक प्राकृतिक विज्ञान है जो पदार्थ, उसके मूलभूत घटकों, अंतरिक्ष और समय के माध्यम से उसकी गति और व्यवहार और ऊर्जा और बल की संबंधित संस्थाओं का अध्ययन करता है। भौतिकी सबसे मौलिक वैज्ञानिक विषयों में से एक है, जिसका मुख्य लक्ष्य यह समझना है कि ब्रह्मांड कैसे व्यवहार करता है।

हमें उम्मीद है आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप भौतिक विज्ञान की परिभाषा | Definition of physics in hindi को जन गए होंगे ।

Also read…

इंटरनेट क्या है ? What is internet in Hindi

प्लाज्मा क्या है? What is Plasma in Hindi

Leave a Comment